पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करना आजकल बहुत आसान हो गया है। आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आसानी से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
पैन कार्ड आधार कार्ड की तरह भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक आईडी प्रूफ है। यह व्यक्ति के पास आयकर विभाग में अपनी आय के स्रोत को साबित करने के लिए उपयोग में आता है। इसके अलावा, पैन कार्ड आपको विभिन्न वित्तीय लेनदेन जैसे बैंक खातों को खोलने या आवेदन करने, निवेश योजनाओं में निवेश करने और ई-फाइलिंग जैसी विभिन्न सेवाओं के लिए भी आवश्यक होता है।
अगर आप भी अपना पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताई गयी प्रोसेस के माध्यम से अपना पैन कार्ड बना सकते हैं। हम आपको इस लेख के माध्यम से पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के बारे में बताने जा रहें हैं। पैन कार्ड से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़िए।
पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
जो लोग अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवा पाए हैं, वे बिना किसी परेशानी के अपना पैन कार्ड घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते हैं। इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, 15 दिनों के भीतर पैन कार्ड आपके दिए गए पते पर पहुंच जाता है। पैन कार्ड बिना किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी काम को करने में असमर्थ होता है।
उम्मीदवार आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हम आपको पैन कार्ड से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी देंगे, इसलिए यह आर्टिकल अंत तक पढ़ें।
How to Apply for PAN Card Online
विभाग | आयकर विभाग |
उद्देश्य | भ्रष्टाचार को कम करना |
आवेदन मोड़ | ऑनलाइन / ऑफलाइन |
वर्तमान वर्ष | 2022 |
आधिकारिक वेबसाइट 1 | www.incometaxindia.gov.in |
आधिकारिक वेबसाइट 2 | tin-nsdl.com |
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज-
- मूल निवास प्रमाण पत्र
- व्यक्तिगत पहचान पत्र
- ईमेल आईडी (अनिवार्य)
- आधार कार्ड
- बैंक खाता नंबर
- पासपोर्ट साइज 2 फोटो
- शुल्क के रूप में आपसे 107 रूपये का डिमांड ड्राफ्ट लिया जायेगा।
- विदेश के दिए गए पते पर बनवाने के लिए 114 रूपये का डिमांड ड्राफ्ट बनवाना जरुरी है।
पैन कार्ड के लाभ
यदि आप बैंक से 50 हजार रूपये निकालते है या जमा करते है तो आपको इसके लिये अलग-अलग दस्तावेज संलग्न नहीं करने पड़ेंगे। आप अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करके पैसे हस्तांतरित कर सकते है।
आयकर रिटर्न दाखिला के लिए।
आप एक खाते से दूसरे खाते में आसानी से पैसे भेज सकते है।
इसका उपयोग शेयर खरीदने और बेचने हेतु किया जा सकता हैं।
टीडीएस जमा करने और वापस पाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता हैं।
इसकी मदद से आप बैंक में आसानी से अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।
पैन कार्ड प्राप्त करने की पात्रता
कोई भी व्यक्ति पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।पैन कार्ड बनाने के लिए कोई भी उम्र सीमा बाध्य नहीं है।अधिकतम आयु व कम आयु के लोग भी इसे बना सकते है।
पैन कार्ड के लिए व्यक्तिगत प्रमाण पत्र
- पासपोर्ट
- पहचान पत्र
- बिजली का बिल
- राशन कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- सम्पति कर प्रमाण पत्र
- हाई स्कूल का प्रमाण पत्र
- क्रेडिट कार्ड का विवरण
- बैंक खाते का विवरण
- डिपोजिटरी खाता विवरण
पैन कार्ड के लिए शुल्क
पैन कार्ड के आवेदन करने के लिए शुल्क 107 रूपये है।
उम्मीदवार शुल्क चेक, क्रेडिट कार्ड, या डिमांड ड्राफ्ट से भुगतान कर सकते है।
डिमांड ड्राफ्ट मुंबई में भुगतान होना चाहिए। डिमांड ड्राफ्ट के पीछे आवेदक का नाम और पावती संख्या होनी चाहिए।
यदि आप डिमांड ड्राफ्ट या चेक से भुक्तान करते है तो NSDL- PAN के नाम से चेक बनना चाहिए।
चेक द्वारा जो उम्मीदवार भुगतान करेंगे वे एचडीएफसी बैंक के किसी भी शाखा पर भुगतान कर सकते हैं।
आवेदक को जमा पर्ची का NSDLPAN का उल्लेख करना होगा।
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?
जो उम्मीदवार पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूर्ण प्रक्रिया बता रहे है आप हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है –
- सबसे पहले उम्मीदवार आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
- जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र में आसानी से देख सकते हैं
- अब इसी पेज में नीचे आ जायेंगे। यहां आपको पैन से सम्बंधित सभी सेवाएं देखने को मिलेंगी।
- यहां आपको New PAN (Form 49AA) के नीचे अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
- जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया हैं –
- इसके बाद आपके सामने पैन कार्ड आवेदन के लिए फॉर्म आ जायेगा।
- आपको फॉर्म में ऍप्लिकेशन टाइप में न्यू पैन-इंडियन सिटीजन (फॉर्म 49A) केटेगिरी सेलेक्ट करना होगा।
- उसके बाद आप ऍप्लिकेशन इन्फॉर्मेशन में टाइटल सेलेक्ट करें।
- इसके बाद लास्ट नेम, फर्स्ट नाम, मिडिल नेम, जन्मतिथि, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
- उसके बाद नीचे आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
- उसके बाद By submitting data to us and/or using पर आपको टिक करना होगा।
- इसके बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
- क्लिक करने के बाद आप पैन कार्ड के लिए रजिस्टर हो जायेंगे।
- आपने जो ई -मेल आईडी दर्ज की होगी उस पर एक टोकन नंबर दर्ज किया जायेगा।
- उसके बाद आपको Continue with pan ऍप्लिकेशन पर क्लिक करना होगा।
- फिर से आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। आपको चरणबद्ध तरीके से फॉर्म भरना होगा।
- इसके बाद आपको पर्शनल डिटेल में जाना होगा।
- आपको पूछा जायेगा की आप किस प्रकार अपने दस्तावेज सब्मिट करना चाहते है।
- आपको (how do you want to submit your pan application document ) पर क्लिक करना होगा।
- यहाँ आपको submit digitaly through e.kyc $ e-sign (paperless) पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आप आधार के विकल्प पर जाएँ। यहां पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
- अब आप full name of application के विकल्प पर जाएँ। आपको gender select करना होगा।
- इसके पश्चात आप डिटेल ऑफ़ पेरेंट्स पर जाये आपको अपने पिता का नाम दर्ज करना होगा।
- अब आप नए पेज में एंटर करेंगे आप source of income के सेक्शन पर आजायेंगे।
- आपके सामने इनकम के बहुत से विकल्प आजायेंगे। आपको कोई सा भी एक विकल्प का चयन करना होगा।
- अब आप टेलीफोन ई-मेल आईडी के विवरण पर आजायेंगे।
- आपको अपना कंट्री कोड, एसटीडी कोड, टेलीफोन, मोबाइल नंबर आदि को दर्ज करना होगा।
- उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दें और सेव ड्राफ्ट पर क्लिक कर दें।
- अब आप फोर हेल्प ऑन AO COD select from the following में जाकर indian citizen select करें।
- अब आपको स्टेट, सिटी दर्ज करना होगा।
- इसके बाद आपको AO Code automatic आजायेगा।
- Ao code में जाकर पहले वाले विकल्प को चुने। अब आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।
- अब आप Documents Details के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें।
- अब आपको इसमें सबूत के तौर पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
- इसके बाद आप declaration वाले विकल्प में आये आपको यहां पर himself पर क्लिक करना होगा।
- उसके बाद प्लेस को दर्ज करे। इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
- इसके बाद आप पूरा आवेदन फॉर्म भर देंगे और आप एक बार जाँच कर सकते है।
- अब आप Proceed पर क्लिक करें। आपकी स्क्रीन पर नया पेज आ जायेगा।
- आपके सामने ऑप्शन आजायेगा मेड ऑफ़ पेमेंट। आप Online Payment पर क्लिक करें।
- अब आपको शुल्क बता दिया जायेगा। आपको I Agree toTerms Service पर क्लिक करना होगा।
- उसके बाद आप Proceed to Payment पर क्लिक करे।
- अगले पृष्ठ पर आने के बाद आप pay confirm पर क्लिक करें। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग जिससे भी आपको पेमेंट करनी है उस पर क्लिक करें।
- उसके बाद आप यूजर आईडी और पासवर्ड को दर्ज करें और लॉगिन पर क्लिक कर दें ।
- अब आपको पेमेंट डिटेल में रिमार्क करना होगा और उसके बाद आप pay पर क्लिक कर दें।
- अब आप अपना grid नंबर दर्ज करे उसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
- आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको वो भरना होगा और सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपको acknowledgment में जाकर पूरी डिटेल देख सकते है।
- इस प्रकार आपकी पैन कार्ड आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।
- 10-15 दिन बाद आपका पैन कार्ड आपके दिए हुए पते पर आजायेगा।
पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया कौन -कौन से मोड़ में है ?
अगर आप अपना पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरिके से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन -ऑफलाइन दोनों मोड़ में है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारा लेख देख सकते हैं
Online Pan Card बनाने के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकते है ?
पैन कार्ड के लिए सभी नागरिक आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए कोई अधिकतम या न्यूनतम आयु निर्धारित नहीं की है। क्योंकि अब ज्यादातर कार्यों में पैन कार्ड की जरूरत होती हैं।
क्या पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदन शुल्क जमा करना होगा ?
जी हां, सरकार द्वारा इसके लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया है। आवेदन करते समय आपको आवेदन शुल्क देना होगा।
क्या मै एक से अधिक पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूँ ?
जी नहीं, आप सिर्फ 1 ही पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आप एक से ज्यादा पैन कार्ड के लिए आवेदन करते है तो इसके लिए आपको जुर्माना भरना पड़ सकता हैं। एक पैन कार्ड होते हुए आप दूसरे कार्ड का आवेदन नहीं कर सकते हैं। यह गैर कानूनी हैं ऐसा करने पर 10000 रुपए जुर्माना निर्धारित किया गया हैं।
पैन कार्ड में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?
इसकीआधिकारिक वेबसाइट- www.incometaxindia.gov.in, www.onlineservices.nsdl.com है। इन वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन अपना पैन कार्ड का आवेदन कर सकेंगे।
सीएसी सेण्टर के माध्यम से क्या हम पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ?
जी हाँ आप अपने जन सेवा केंद्र के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अपने साथ सभी दस्तावेज ले जा सकते हैं और अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।
शहर बदलने पर क्या नया पैन कार्ड बनाने की आवश्यकता होगी ?
जैसा कि PAN (परमानेंट अकाउंट नंबर ) के नाम से ही पता चल जाता हैं की यह परमानेंट हैं इसलिए इसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सकता हैं। हालाँकि एड्रेस बदलने से ऐसेसी अधिकारी बदल सकता हैं इसके लिए आईटीडी ऑफिस में सूचित किया जाना चाहिए ताकि उसे अपडेट किया जा सके।