राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई आवेदन कैसे करें 2023? – (Ration Card Online Apply Kaise Kare)

राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई आवेदन कैसे करें 2023?

Ration Card Online Apply Kaise Kare – भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज राशन कार्ड है। राशन कार्ड का मुख्य उपयोग सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थों और ईंधन की खरीद करते समय किया जाता है। राशन कार्ड गरीबों के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। राशन कार्ड हमें पहचान प्रमाण भी प्रदान करता है और इसका सरकारी डाटाबेस से संबंध होता है। यह राज्य सरकारों द्वारा अपने नागरिकों को मुहैया कराया जाता है। अब राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। सभी राज्य सरकारें राशन कार्ड के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान करती हैं। इस लेख में हम आपको राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

हम पहले एक व्यक्ति के लिए राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्रता पर विस्तार से चर्चा करेंगे। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप एक नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको पंचायत प्रधान, नगर निगम या टैक्स कलेक्टर के संबंधित अधिकारी से लिखित रूप में संपर्क करना होगा कि आपके पास राशन कार्ड नहीं है। इसके बाद आप एक नया राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to Apply Online for Ration Card)

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. अपने राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाएं। इसे आमतौर पर “राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन [आपके राज्य का नाम]” खोज करके मिल जाता है।
  1. नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने का विकल्प खोजें और उस पर क्लिक करें। आप एक नए पृष्ठ पर ले जाए जाएंगे, जहां आपको अपना नाम, पता, जन्मतिथि और संपर्क जानकारी जैसी व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  1. अपनी व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने के बाद, आपसे आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। ये आमतौर पर पहचान का सबूत, पते का सबूत और एक पासपोर्ट आकार की फोटो शामिल होते हैं।
  1. अपने दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, अपने आवेदन की समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही है। फिर, अपना आवेदन जमा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  2. एक बार जब आपका आवेदन सबमिट हो जाता है, तो आपको एक संदर्भ संख्या मिलेगी। इस संदर्भ संख्या को सुरक्षित रखें क्योंकि आपको भविष्य में आपके आवेदन की स्थिति जानने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।
  1. आपका आवेदन खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा समीक्षित किया जाएगा। यदि सब कुछ ठीक हो तो आप कुछ हफ्तों में अपने राशन कार्ड को मेल में प्राप्त करेंगे। यदि आपके आवेदन में कोई भी समस्या है, तो आपको सूचित किया जाएगा और उन्हें सही करने का मौका दिया जाएगा।

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना एक सरल और सुविधाजनक प्रक्रिया है जो आपको काफी समय और परेशानी से बचा सकती है। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप शुरू करने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेज़ तैयार हो जाएँ और अपने आवेदन की सभी जानकारी सही है या नहीं, इसे दोहराएँ।

भारत में राशन कार्ड बनवाने के लिए न्यूनतम आयु

राशन कार्ड बनाने के लिए न्यूनतम आयु भारत में राज्य सरकार के निर्णय पर निर्भर करती है। इसलिए, भारत के अलग-अलग राज्यों में न्यूनतम आयु में अंतर हो सकता है।

वैसे तो, भारत में राशन कार्ड बनवाने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होती है। लेकिन, कुछ राज्यों में न्यूनतम आयु 16 वर्ष होती है जैसे कि उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और झारखंड।

इसलिए, राज्यों के निर्णय पर निर्भर करते हुए राशन कार्ड बनवाने के लिए न्यूनतम आयु भिन्न-भिन्न हो सकती है।

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Ration Card)

अगर कोई व्यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन करता है तो उसे इन सभी आवश्यक दस्तावेजों को एकत्र करके  वह ऑनलाइन मोड के माध्यम से राशन कार्ड आवेदन पत्र जमा कर सकता है। अब हम राशन कार्ड आवेदन करने से संबंधित दस्तावेजों की सूची दे रहे हैं।

  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मतदाता पहचान पत्र
  • बिजली बिल / टेलीफोन बिल / जल आपूर्ति बिल
  • सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा जारी पहचान पत
  • आपको अपने पूरे परिवार के निवासियों के दो पासपोर्ट साइज़ फोटो आवेदन पत्र ​​​के​ साथ जमा करना होगा.
  • एलआईसी बांड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • पैन कार्ड।
  • आवेदक के जन्म की तारीख वाले किसी भी स्कूल से स्थानांतरण का प्रमाण पत्र।
  • 10 वीं कक्षा की एक मार्क शीट यह सुनिश्चित करने के लिए कि आवेदक को कुछ  शिक्षा मिली है।

(अपने राज्य / केंद्र शासित प्रदेश के नाम पर क्लिक करें ताकि आप उनकी संबंधित राशन कार्ड रिपोर्ट देख सकें)

Andhra PradeshA & N IslandsArunachal Pradesh
AssamBiharChandigarh
ChhattisgarhDadra & Nagar HaveliDaman & Diu
DelhiGoaGujarat
HaryanaHimachal PradeshJammu & Kashmir
JharkhandKarnatakaKerala
LakshadweepMadhya PradeshMaharashtra
ManipurMeghalayaMizoram
NagalandOdishaPuducherry
PunjabRajasthanSikkim
Tamil NaduTelanaganaTripura
Uttar PradeshUttarakhandWest Bengal

राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2023 से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करें?

आप अपने नजदीकी खाद्य विभाग अथवा अपने राज्य के खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

नया राशन कार्ड बनवाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज़ फोटो, मोबाइल नंबर इत्यादि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी..

राशन कार्ड कितने दिनों में बन जाता है?

राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात 15 से 20 दिनों के भीतर राशन कार्ड बनकर आ जाता है.

राशन कार्ड किस विभाग द्वारा जारी किया जाता है?

राशन कार्ड को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी किया जाता है.

Leave a Comment